चीन के प्रधानमंत्री पहुंचे पाकिस्तान, हुआ शानदार स्वागत

इस्लामाबाद(भाषा): चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग दो दिवसीय यात्रा पर आज पाकिस्तान पहुंचे जहां उनका शानदार स्वागत किया गया। समझा जाता है कि प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार पाकिस्तान पहुंचे ली वहां आर्थिक सहयोग पर केंद्रित द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे। राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और कार्यवाहक प्रधानमंत्री मीर हजारखान खोसो ने इस्लामाबाद के समीप एक सैन्य एयरबेस पर ली की अगवानी की।

ली को इस्लामाबाद नूर खान बेस पर 21 तोपों की सलामी और गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस मौके पर तीनों सेनाओं के प्रमुख, प्रतिष्ठित नागरिक, सैन्य अधिकारी, राजनयिक और मंत्री मौजूद थे। 57 वर्षीय ली के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल आया है जिसमें विदेश मंत्री वांग यि, गोओ हशेंग (वाणिज्य मंत्री) और राष्ट्रीय विकास सुधार आयोग के अध्यक्ष शू शाओशी सहित कारपोरेट जगत के शीर्ष अधिकारी और नेता शामिल हैं।

ली राष्ट्रपति जरदारी से मिलेंगे जो आज उनके सम्मान में राष्ट्रपति भवन में दोपहर के भोज का आयोजन करेंगे। चीनी प्रधानमंत्री कार्यवाहक प्रधानमंत्री से भी बातचीत करेंगे। इसके बाद दोनों एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री ली के लिए शाम को दावत आयोजित करेंगे। ली को पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘निशान ए पाकिस्तान’ से सम्मानित किया जाएगा।

Related posts